जन-वाणी

आपकी अपनी वाणी

फर्जी चेक से निकाले 15 लाख

जांजगीर-चांपा के धान खरीदी केन्द्र करनौद के समिति प्रबंधक व अध्यक्ष के फर्जी हस्ताक्षर कर चेक से 15 लाख 33 हजार रूपए आहरित करने के आरोप में पुलिस ने दो युवकों को हिरासत में लिया है। मामले की रिपोर्ट बुधवार की शाम जिला सहकारी बैंक चांपा के प्रबंधक द्वारा उस समय दर्ज कराई गई, जब तीन लोगों के नाम पर 4 लाख 15 हजार रूपए का चेक जमा कराया गया, जिसे धान खरीदी केन्द्र के प्रबंधक ने फर्जी बताया।

जानकारी के अनुसार दो दिन पूर्व सहकारी समिति करनौद से तीन लोगों के नाम पर जारी 4 लाख 15 हजार का चेक जिला सहकारी बैंक चांपा में जमा कराया गया। बैंक में जमा चेक क्रमांक 001557232 से एक लाख चालीस हजार रूपए संदीप पिता शौकीलाल राजपूत, चेक क्रमांक 001572244 से एक लाख पच्चीस हजार रूपए रेनू चंद्रा पिता राधे मोहन चंद्रा तथा चेक क्रमांक 001557264 से एक लाख पांच हजार रूपए राजकुमारी पति डाक्टर जायसवाल के नाम पर जारी हुआ था। जबकि कुछ दिन पूर्व ही बैंक द्वारा सहकारी समिति करनौद से जारी 15 लाख रूपए के अलग-अलग चेक पर भुगतान किया गया था। लगातार करनौद खरीदी केन्द्र से चेक जमा होने पर बैंक प्रबंधक ने धान खरीदी केन्द्र के कर्मचारियों से जानकारी ली। बैंक प्रबंधक ने बताया कि वर्तमान में राशि आहरण के लिए जमा कराए गए तीनों चेक में धान खरीदी केन्द्र करनौद के समिति प्रबंधक व अध्यक्ष के हस्ताक्षर व सील लगे हुए हैं। तब उन्हें खरीदी केन्द्र के प्रबंधक ने बताया गया कि संबंधित चेक उनके यहां से जारी नहीं किए गए हैं। मामले को गंभीरता से लेते हुए बैंक प्रबंधक अवधेश ठाकुर ने घटना की रिपोर्ट चांपा थाने में दर्ज कराई। मामले में चांपा पुलिस आज सक्ती थानान्तर्गत ग्राम कनेठी निवासी मनोहर पटेल तथा करनौद समिति के एक कर्मचारी रसलाल को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है।

केन्द्र में बेचा ही नहीं गया है धान

धान खरीदी केन्द्र करनौद से जिन लोगों के नाम पर फर्जी चेक जारी हुए हैं, उन्होंने संबंधित केन्द्र में धान का एक बीज भी नहीं बेचा है। इसके अलावा चेक में उल्लेखित पते तथा नाम भी फर्जी पाए गए हैं। अंदेशा जताया जा रहा है कि सभी चेक अलग-अलग नाम से जारी किए जाकर एक ही व्यक्ति द्वारा फर्जी ढंग से राशि आहरित कर लिए गए हैं।

अध्यक्ष व प्रबंधक की भूमिका संदिग्ध

बैंक से फर्जी चेक के जरिए 15 लाख 33 हजार रूपए आहरित होने के बाद धान खरीदी केन्द्र करनौद के कर्मचारियों की भूमिका पर सवाल उठने लगे हैं। इस मामले में खरीदी केन्द्र का एक कर्मचारी चांपा पुलिस के हत्थे चढ़ गया है, लेकिन और कई लोगों की इस हेराफेरी में संलिप्तता होने की बात कही जा रही है। पुलिस का कहना है कि इस मामले में धान खरीदी केन्द्र के प्रबंधक व अध्यक्ष भी संदेह के दायरे में हैं, क्योकि उनके हस्ताक्षर की हुबहू नकल आखिर कैसे हुई और अब तक उन्हें जानकारी कैसे नहीं मिली।

0 टिप्पणियाँ:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

नाचीज का परिचय

मेरा फोटो
Rajendra Rathore
Journalist, janjgir-champa (CG) Mobile-94252-90248, 9827199605 Email-rajendra.rthr@gmail.com
मेरा पूरा प्रोफ़ाइल देखें

Hum Mehnatkash

छत्तीसगढ़ समाचार पत्र में प्रकाशित आलेख

छत्तीसगढ़ समाचार पत्र में प्रकाशित आलेख

पत्रिका में प्रकाशित खबर

पत्रिका में प्रकाशित खबर

पत्रिका में प्रकाशित खबर

पत्रिका में प्रकाशित खबर

नई दुनिया में प्रकाशित खबर

नई दुनिया में प्रकाशित खबर

पत्रिका में प्रकाशित खबर

पत्रिका में प्रकाशित खबर

छत्तीसगढ़ समाचार पत्र में प्रकाशित आलेख

छत्तीसगढ़ समाचार पत्र में प्रकाशित आलेख

लोकप्रिय पोस्ट

Rajendra Rathore. Blogger द्वारा संचालित.